June 22, 2024 2:19 am

देश हित मे......

यह है पृथ्वी पर सबसे स्वच्छ हवा वाला स्थान, जानें क्यों दूषित नहीं हो सका यहां का पर्यावरण

नई दिल्ली. पृथ्वी पर स्वच्छ हवा की खोज पिछले कुछ वर्षों में एक अत्यंत जरूरी और वैश्विक प्रयास बन गई है. जैसे-जैसे दुनिया वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी प्रभावों से जूझ रही है, सभी जीवित प्राणियों के स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ, सांस लेने योग्य हवा का महत्व बढ़ रहा है. पृथ्वी पर एक ऐसा ही स्थान है जो सबसे अलग है. यह जगह आगंतुकों को सबसे स्वच्छ हवा प्रदान करती है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार केप ग्रिम कहा जाने वाला प्रायद्वीप ऑस्ट्रेलिया के पास तस्मानिया के उत्तर-पश्चिमी सिरे के पास स्थित है.

कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल के वरिष्ठ अनुसंधान वैज्ञानिक डॉ. एन स्टेवर्ट ने कहा कि इस अनूठे अनुभव का एक प्रमुख कारण इस भूमि क्षेत्र की सुदूरता है. बहुत कम यात्री केप ग्रिम पहुंचते हैं, जो “दुनिया के किनारे” के नाम से मशहूर है. यहां हवा की गुणवत्ता मापने वाला एक स्टेशन दिखता जो यह दर्शाता है कि इस जगह पर सबसे स्वच्छ हवा है.

यहां पहुंचते हैं बहुत कम लोग
अनुसंधान संगठन (सीएसआईआरओ) ने बीबीसी को बताया, “केप ग्रिम एयर मॉनिटरिंग स्टेशन को प्रभावित करने वाली तेज पश्चिमी हवाएं बर्फीले दक्षिणी महासागर के ऊपर हजारों किलोमीटर की यात्रा करती हैं. जिससे यहां की हवा दुनिया की सबसे स्वच्छ हवा में से एक बन गई है.” इस अनूठे अनुभव का एक प्रमुख कारण मुख्य भूमि की दूरस्थता है. कुछ यात्री केप ग्रिम में आते हैं, जिसे लोकप्रिय रूप से “एज ऑफ द वर्ल्ड” के रूप में जाना जाता है.

यहां क्यों है दुनिया की सबसे साफ हवा
राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन (सीएसआईआरओ) में वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक डॉ. एन स्टेवर्ट ने बीबीसी को बताया, “केप ग्रिम वायु निगरानी स्टेशन पर चलने वाली तेज पछुआ हवाओं ने बर्फीले दक्षिणी महासागर के ऊपर से हज़ारों किलोमीटर की दूरी तय की है, जिससे यहां की हवा दुनिया में सबसे साफ हो गई है.

180 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलते हैं हवा के झोंके
यह क्षेत्र भयंकर झोंकों के लिए प्रसिद्ध है, जो 180 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकते हैं और अंटार्कटिका से स्वच्छ हवा ले जा सकते हैं. वैज्ञानिक डॉ. स्टेवर्ट ने कहा, “हवा की गति और हवा की दिशा के डेटा का उपयोग करके हम जानते हैं कि केप ग्रिम तक पहुंचने वाली लगभग 30% हवा को वैज्ञानिक “बेसलाइन” कह सकते हैं. यानी, हवा जो स्थानीय वायुमंडलीय स्रोतों और सिंक से प्रभावित नहीं होती है. दुनिया भर में अन्य दूरस्थ स्वच्छ वायु स्थलों में मौना लोआ स्टेशन, मैक्वेरी द्वीप, अंटार्कटिका में केसी स्टेशन और न्यू-एलेसुंड का स्वालबार्ड शहर शामिल है.

पीढ़ियों के लिए पर्यावरण की दृष्टि से सबसे सुरक्षित जगह केप ग्रिम
दुनिया भर के वैज्ञानिक, नीति निर्माता और कार्यकर्ता हवा की गुणवत्ता की निगरानी करने, औद्योगिक और परिवहन स्रोतों से उत्सर्जन को कम करने और हमारे ग्रह के नाजुक वातावरण की रक्षा करने वाली टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रहे हैं. स्वच्छ हवा की यह खोज न केवल पर्यावरण के संरक्षण के बारे में है, बल्कि मानव स्वास्थ्य की सुरक्षा और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्थायी भविष्य सुनिश्चित करने के बारे में भी है. इस संबंध में, केप ग्रिम हवा के ताजा झोंके के रूप में आता है जो पूरे ग्रह के लोगों की मदद कर सकता है.

Tags: Air pollution, Climate Change, Environment news, World news

Source link

traffictail
Author: traffictail

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बरेली। पोल पर काम करते संविदा कर्मचारी को लगा करंट, लाइनमैन शेर सिंह की मौके पर ही मौत, घंटो पोल पर लटका रहा शव, परिजनों ने लगाया विभाग पर लापरवाही का आरोप, बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र के एफसीआई गोदाम के पास की घटना, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा,

सहारा ग्रुप के सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय सहारा श्री का मुंबई मे मंगलवार देर रात निधन, लंबे समय से बीमार चल रहे थे सहारा श्री, उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल मे चल रहा था। बुधवार को उनका पार्थिव शरीर लखनऊ के सहारा शहर लाया जायेगा,जहा उन्हे अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी।

बरेली । आबादी में चला रहे पटाखा व्यापारियों पर प्रशासन का शिकंजा, डीएम रविंद्र कुमार ने प्रतीक शर्मा की शर्मा ट्रेडर्स, रेशमा की मिलन ट्रेडर्स, मुकेश सिंघल की सिंघल फायर ट्रेडर्स, अंकुश पावा की हरदेव ट्रेडर्स और पूर्व विधायक केसर सिंह के बेटे विशाल ट्रेडर्स के थोक के लाइसेंस सस्पेंड कर दिए गए हैं। इज्जत नगर थाना क्षेत्र के 100 फुटा रोड पर थी पटाखा दुकान, पटाखा व्यापारियों में मची खलबली,

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग