June 22, 2024 3:29 am

देश हित मे......

सेहत के लिए करामाती है यह जड़ी-बूटी, शरीर को बनाती है लोह जैसा सख्त, एक्सपर्ट ने बताए 5 हैरान करने वाले फायदे

Shatavari Health Benefits: आयुर्वेद में कई ऐसी चीजों का जिक्र है, जिनका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. इन करामाती चीजों में शतावरी भी एक है. जी हां, शतावरी एक श्रेष्ठ जड़ी-बूटी के रूप में जानी जाती है. दरअसल, शतावरी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, थियामिन, फोलेट, नियासिन, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मददगार हो सकते हैं. तमाम पोषक तत्वों से भरपूर शतावरी के सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और पाचन को बेहतर रखने में मददगार है. इसके इस्तेमाल से पुरुषों की कई परेशानियों दूर की जा सकती है. आइए यूएचएम जिला अस्पताल कानपुर की आयुर्वेदाचार्य डॉ. विभा वर्मा से जानते हैं इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ-

01

Canva

पाचन ठीक करे: पेट से संबंधित परेशानियों को दूर करने में शतावरी बेहद असरदार मानी जाती है. खासतौर पर पाचन की समस्या होने पर. ऐसे में यदि आप भी पाचन की समस्या से परेशान हैं तो शतावरी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. बता दें कि, यह शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट से पाचन को आसान बनाने में मदद कर सकती है.  (Image- Canva)

02

Canva

इम्यूनिटी बूस्ट करे: शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए शतावरी का सेवन बेहद जरूरी है. दरअसल, शतावरी में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.  (Image- Canva)

03

Canva

पुरुषों के लिए फायदेमंद: शतावरी खाने से शारीरिक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. इसका पुरुषों के यौन जीवन पर सकारात्मक असर पड़ता है. इसके अलावा, नियमित रूप से रात में सोने से पहले शतावरी का सेवन करने से प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है.  (Image- Canva)

04

Canva

तनाव दूर करे: शतावरी का सेवन तनाव दूर करने में भी किया जा सकता है. दरअसल, इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो तनाव को कम समय में ही दूर करने की क्षमता रखते हैं. इसका नियमित सेवन शरीर में एंडोर्फिन, सेरोटोनिन और डोपामाइन को रिलीज करता है, जिससे तनाव कम हो सकता है.  (Image- Canva)

05

Canva

ब्लड सर्कुलेशन सुधारे: शरीर में बढ़ते ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में शतावरी बेहद फायदेमंद मानी जाती है. बता दें कि, शतावरी में पोषक तत्व, विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन और नर्वस सिस्टम में सुधार कर सकती है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

traffictail
Author: traffictail

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बरेली। पोल पर काम करते संविदा कर्मचारी को लगा करंट, लाइनमैन शेर सिंह की मौके पर ही मौत, घंटो पोल पर लटका रहा शव, परिजनों ने लगाया विभाग पर लापरवाही का आरोप, बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र के एफसीआई गोदाम के पास की घटना, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा,

सहारा ग्रुप के सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय सहारा श्री का मुंबई मे मंगलवार देर रात निधन, लंबे समय से बीमार चल रहे थे सहारा श्री, उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल मे चल रहा था। बुधवार को उनका पार्थिव शरीर लखनऊ के सहारा शहर लाया जायेगा,जहा उन्हे अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी।

बरेली । आबादी में चला रहे पटाखा व्यापारियों पर प्रशासन का शिकंजा, डीएम रविंद्र कुमार ने प्रतीक शर्मा की शर्मा ट्रेडर्स, रेशमा की मिलन ट्रेडर्स, मुकेश सिंघल की सिंघल फायर ट्रेडर्स, अंकुश पावा की हरदेव ट्रेडर्स और पूर्व विधायक केसर सिंह के बेटे विशाल ट्रेडर्स के थोक के लाइसेंस सस्पेंड कर दिए गए हैं। इज्जत नगर थाना क्षेत्र के 100 फुटा रोड पर थी पटाखा दुकान, पटाखा व्यापारियों में मची खलबली,

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग