June 22, 2024 3:49 am

देश हित मे......

इजरायल का प्लान तैयार, गाजा पट्टी पर करेगा ‘जमीन, हवा और पानी’ से तीनतरफा आक्रमण, जानें युद्ध के 10 बड़े अपडेट

तेल अवीव: इजरायल पर आतंकवादी समूह हमास के अचानक हमले के कारण शुरू हुए गाजा युद्ध के 8वें दिन, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा के पास तैनात आईडीएफ सैनिकों से मुलाकात की. उन्होंने सैनिकों को बताया कि आने वाले दिनों में हमास के खिलाफ इजरायली कार्रवाई का ‘अगला चरण शुरू होगा’. इजरायल और तीव्र जवाबी कार्रवाई के लिए पूरी तरह तैयार है. इजरायली सेना बहुत जल्द गाजा शहर पर हमला करने जा रही है. इजरायल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता ने यह जानकारी दी.

राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित एक संबोधन में रियर एडमिरल डैनियल हागारी ने गाजा पट्टी के निवासियों से दक्षिणी इलाके में जाने के लिए एक नई अपील जारी की. उन्होंने कहा, हम जल्द ही गाजा शहर पर व्यापक हमला करने जा रहे हैं. उन्होंने हमास पर नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश करने का आरोप लगाया. इजरायल ने अपने संभावित जमीनी हमले से पहले गाजा की लगभग आधी आबादी को उनके घर खाली करने का आदेश दिया है. हमास आतंकवादी समूह द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए घातक सीमा पार हमले के बाद से इजरायल गाजा पर हमला कर रहा है. हमास के हमले में 1300 से अधिक इजरायली मारे गए थे.

दूसरी ओर, भारत समेत कई देशों ने युद्धग्रस्त देश से अपने नागरिकों को निकालना जारी रखा है. शनिवार को, इजरायल छोड़ने के इच्छुक 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा जत्था ऑपरेशन अजय के तहत भारत सरकार द्वारा आयोजित एक विशेष उड़ान से नई दिल्ली पहुंचा. इससे पहले 212 और 235 नागरिकों के दो जत्थे को लेकर विशेष उड़ानें नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची थीं. भारत ने गत शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह युद्धग्रस्त इजरायल से अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू कर रहा है. हम आपको बता रहे हैं इजरायल हमास युद्ध से जुड़े 10 बड़े अपडेट…

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)

पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को गाजा सीमा के पास इजराइली सैनिकों से मुलाकात की और उन्हें पिछले हफ्ते हमास के हमले के बाद इजराइल की प्रतिक्रिया में अगले चरण के लिए और अधिक तैयारी करने के लिए कहा. इजराइल रक्षा बलों ने शनिवार को कहा कि उसने हमास के कमांडो बलों के एक कमांडर अली काधी को मार डाला, जिसने पिछले हफ्ते इजराइल पर जानलेवा हमलों में से एक का नेतृत्व किया था.

आईडीएफ ने शनिवार शाम को कहा कि इजराइल रक्षा बल हमास आतंकवादी संगठन के खिलाफ व्यापक हमले को अंजाम देने की तैयारी कर रहा है, जिसमें हवा, समुद्र और जमीन से समन्वित हमले शामिल हैं. इजराइल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि इजराइली सेना बहुत जल्द गाजा शहर पर हमला करने जा रही है. इजराइल-हमास युद्ध के कारण अगले महीने होने वाला तेल अवीव ओपन टेनिस टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया है.

एयर इंडिया ने शनिवार को तेल अवीव से आने-जाने वाली अपनी निर्धारित उड़ानों का निलंबन 18 अक्टूबर तक बढ़ा दिया. इजरायल-हमास संघर्ष के बीच इजराइल छोड़ने के इच्छुक 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा जत्था ऑपरेशन अजय के तहत शनिवार को विशेष उड़ान से दिल्ली पहुंचा. इससे पहले 212 और 235 भारतीय नागरिकों के दो जत्थे ऑपरेशन अजय के तहत इजराइल से नई दिल्ली पहुंचे थे.

दक्षिणी लेबनान में इजराइली गोलाबारी में मारे गए रॉयटर्स के पत्रकार इस्साम अब्दुल्ला को शनिवार को उनके गृहनगर में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. स्काई न्यूज अरेबिया की रिपोर्ट के अनुसार, मिस्र ने अमेरिकी नागरिकों को सीमा पार से निकलने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है, जब तक कि गाजा पट्टी में सहायता की अनुमति नहीं दी जाती.

इजराइली स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि युद्ध शुरू होने के बाद से 3,621 घायल हुए हैं, और 358 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें 102 की हालत गंभीर है. हमास आतंकी समूह की सैन्य शाखा ने शनिवार को कहा कि गाजा पट्टी पर इजराइली बमबारी के परिणामस्वरूप पिछले 24 घंटों में 4 विदेशियों सहित 9 बंधक मारे गए.

यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इजराइल का समर्थन करने और तनाव को रोकने के लिए पूर्वी भूमध्य सागर में सैन्य संपत्ति तैनात करने का निर्देश दिया है. एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, एक वरिष्ठ इजराइली अधिकारी ने शनिवार को हमास के क्रूर हमले से पहले खुफिया आकलन में ‘गलतियों’ को स्वीकार किया.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स द्वारा रिपोर्ट किए गए फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में लगभग 300 लोग मारे गए हैं. मंत्रालय ने कहा कि मारे गए लोगों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं थीं. इसमें कहा गया है कि अन्य 800 लोग घायल हुए हैं.

इजराइली सेना अपने रॉयटर्स के एक पत्रकार इस्साम अब्दुल्ला की मौत पर प्रतिक्रिया दी, जो शुक्रवार को दक्षिणी लेबनान में मारे गए थे. इसमें कहा गया है कि उनकी मृत्यु के समय इजराइल-लेबनान सीमा पर लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह द्वारा गोलीबारी की जा रही थी. इजराइली सैनिकों को अपने क्षेत्र में घुसपैठ का संदेह हुआ और इसे रोकने के लिए उन्होंने शेलिंग की. कुछ घंटों बाद सूचना मिली कि घटना के दौरान एक पत्रकार घायल हो गया है.

रॉयटर्स समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से सोमवार को इजराइल-हमास संघर्ष पर एक मसौदा प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए कहा है, जिसमें मानवीय युद्धविराम का आह्वान किया गया है और नागरिकों के खिलाफ हिंसा और आतंकवाद के सभी कृत्यों की निंदा की गई है.

खबर है कि हमास नेता इस्माइल हनियेह ने कतर में ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से मुलाकात की है. रॉयटर्स समाचार एजेंसी के हवाले से हमास के एक बयान के अनुसार, अमीर-अब्दुल्लाहियन ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समूह के साथ सहयोग जारी रखने पर सहमति व्यक्त की. कतर की राजधानी दोहा में अपनी बैठक के दौरान, अमीर-अब्दुल्लाहियन ने एक सप्ताह पहले इजराइली ठिकानों पर हमास के हमले की ‘ऐतिहासिक जीत’ के रूप में प्रशंसा की.

.

FIRST PUBLISHED : October 15, 2023, 07:30 IST

Source link

traffictail
Author: traffictail

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बरेली। पोल पर काम करते संविदा कर्मचारी को लगा करंट, लाइनमैन शेर सिंह की मौके पर ही मौत, घंटो पोल पर लटका रहा शव, परिजनों ने लगाया विभाग पर लापरवाही का आरोप, बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र के एफसीआई गोदाम के पास की घटना, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा,

सहारा ग्रुप के सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय सहारा श्री का मुंबई मे मंगलवार देर रात निधन, लंबे समय से बीमार चल रहे थे सहारा श्री, उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल मे चल रहा था। बुधवार को उनका पार्थिव शरीर लखनऊ के सहारा शहर लाया जायेगा,जहा उन्हे अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी।

बरेली । आबादी में चला रहे पटाखा व्यापारियों पर प्रशासन का शिकंजा, डीएम रविंद्र कुमार ने प्रतीक शर्मा की शर्मा ट्रेडर्स, रेशमा की मिलन ट्रेडर्स, मुकेश सिंघल की सिंघल फायर ट्रेडर्स, अंकुश पावा की हरदेव ट्रेडर्स और पूर्व विधायक केसर सिंह के बेटे विशाल ट्रेडर्स के थोक के लाइसेंस सस्पेंड कर दिए गए हैं। इज्जत नगर थाना क्षेत्र के 100 फुटा रोड पर थी पटाखा दुकान, पटाखा व्यापारियों में मची खलबली,

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग