September 1, 2024 2:52 am

देश हित मे......

बीटेक की डिग्री, धर्मगुरु की आड़ में ISIS के लिए काम, जानें दिल्ली से गिरफ्तार आतंकी का UP कनेक्शन

प्रयागराज. देश की राजधानी दिल्ली में चार दिन पहले पकड़े गए तीन संदिग्ध आतंकियों में से एक संदिग्ध आतंकी रिजवान अशरफ का कनेक्शन तलाशने जांच एजेंसियां शनिवार को प्रयागराज पहुंच गई हैं. जांच एजेंसियां नैनी इलाके में कई जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई कर रही हैं. जांच एजेंसियों की कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है. एजन्सियों ने स्थानीय पुलिस से भी मदद मांगी है. दिल्ली में पकड़े गए संदिग्ध आतंकी रिजवान अशरफ ने प्रयागराज के नैनी के चकदोदी में भी अपना ठिकाना बनाया था.

दिल्ली स्पेशल सेल और यूपी एटीएस की 6 सदस्यीय टीम सुबह 10 बजे प्रयागराज पहुंची, जिसके बाद रिजवान अशरफ से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए नैनी इलाके में एक घर में सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया. सूत्रों के मुताबिक इसी घर में आतंकी रिजवान अशरफ ने पनाह ले रखी थी. जांच ऐजेंसियां समाजवादी पार्टी के नेता मोहम्मद शारिक के घर में भी छापेमारी कर रही हैं. शारिक समाजवादी पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ में प्रदेश सचिव रह चुका है. आरोप है कि संदिग्ध आतंकी रिजवान का सपा नेता शारिक के परिवार से बेहद करीबी रिश्ता रहा है.

शारिक के चचेरे भाई हसन से रिजवान की गहरी दोस्ती बताई जा रही है. दोनों के बीच हुई कुछ संदिग्ध बातचीत के आधार पर ही जांच एजेंसियां छापेमारी कर रही हैं. छापेमारी की कार्रवाई के दौरान सुरक्षा के लिए प्रयागराज पुलिस की भी मदद ली गई है. आजमगढ़ के रहने वाले रिजवान अशरफ को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने चार दिन पहले गिरफ्तार किया था. सूत्रों का दावा है कि रिजवान अशरफ ने जांच एजेंसी को दिए गए बयान में तमाम चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

दिल्ली से पकड़ा गया संदिग्ध आतंकी रिजवान अशरफ बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने नापाक मंसूबे को पूरा करने के लिए प्रयागराज आया था. यहां वह धर्मगुरु बनकर आईएसआईएस के लिए काम कर रहा था. रिजवान अशरफ की करतूत सामने आने के बाद जिले की खुफिया एजेंसी अलर्ट हो गई थी. सूत्रों के मुताबिक रिजवान अशरफ ने प्रयागराज में शादी भी की थी. इंटेलिजेंस एजेंसियां अब उसकी हर गतिविधियों का पता लग रही हैं. दिल्ली की स्पेशल सेल से मिली जानकारी के आधार पर अन्य एजेंसियां भी जांच पड़ताल कर रही हैं.

रिजवान के बैंक खातों की भी डिटेल खंगाली जा रही है. इस बात का पता लगाया जा रहा है कि उसे कहां से फंडिंग हो रही थी. इस बात की भी जांच हो रही है कि बीटेक करने के बाद उसने नौकरी क्यों नहीं की बल्कि वह प्रयागराज जाकर धर्मगुरु कैसे बन गया. पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक दिल्ली में पकड़ा गया रिजवान अशरफ का सऊदी अरब में जन्म हुआ था. उसके पिता मोहम्मद नजीब अशरफ सऊदी अरब में शिपिंग कंपनी में क्लर्क थे जबकि रिजवान अशरफ की मां घरेलू महिला थी. रिजवान की प्रारंभिक शिक्षा फतेहपुर सिटी, जामिया तुल फलाह आजमगढ़ में हुई थी. 2017 में मोहम्मद रिजवान ने गाजियाबाद के एक कॉलेज से आईटी में बीटेक किया था, जिसके बाद प्रयागराज में आकर उसने निकाह कर लिया था.

धर्मगुरु बनाकर उसने अपने नापाक इरादों को पूरा करना शुरू किया था. प्रयागराज के बाद उसने लखनऊ में भी किराए पर कमरा लिया था. एटीएस और दिल्ली स्पेशल सेल की छापेमारी के दौरान प्रयागराज की नैनी थाना पुलिस भी मौजूद है.

Tags: Allahabad news, Prayagraj Crime News, UP news

Source link

traffictail
Author: traffictail

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बरेली। पोल पर काम करते संविदा कर्मचारी को लगा करंट, लाइनमैन शेर सिंह की मौके पर ही मौत, घंटो पोल पर लटका रहा शव, परिजनों ने लगाया विभाग पर लापरवाही का आरोप, बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र के एफसीआई गोदाम के पास की घटना, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा,

सहारा ग्रुप के सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय सहारा श्री का मुंबई मे मंगलवार देर रात निधन, लंबे समय से बीमार चल रहे थे सहारा श्री, उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल मे चल रहा था। बुधवार को उनका पार्थिव शरीर लखनऊ के सहारा शहर लाया जायेगा,जहा उन्हे अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी।

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग