September 18, 2024 1:25 pm

देश हित मे......

14 साल की जो लड़की… कभी कहती थी भैया, उसी के बन गए सैंया, गांव के एक शख्स ने बना दिया बॉलीवुड स्टार, पहचाना?

मुंबईः फोटो में बेहद मासूम सा दिख रहा ये बच्चा एक दौर में बॉलीवुड में छाया हुआ था. कई फिल्मों में पॉजिटिव तो कुछ में निगेटिव रोल निभाया. लेकिन, 1975 में रिलीज हुई एक फिल्म में बोला इनका निभाया रोल और फिल्म में बोला गया डायलॉग ऐसा फेमस हुआ कि आज तक कोई भूल नहीं पाया है. ये डायलॉग था- ‘यहां से पचास-पचास कोस दूर भी जब कोई बच्चा रोता है, तो मां कहती है- बेटा सो जा नहीं तो गब्बर आ जाएगा.’ अब तो आप समझ गए होंगे कि फोटो में नजर आ रहा ये मासूम बच्चा बॉलीवुड के सबसे खतरनाक विलेन मे से एक अमजद खान हैं. अमजद खान ने जब शोले में जब दर्शकों ने सिनेमाघरों में डायलॉग बोला, तो हर किसी की रूह कांप गई.

‘शोले’ में निभाया ‘गब्बर’ का किरदार ऐसे फेमस हुआ कि रियल लाइफ में भी कई लोग अमजद को गब्बर के नाम से ही जानते थे. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि शोले में गब्बर बनकर जिस अंदाज में अमजद खान ने ये डायलॉग बोला, उसकी प्रेरणा उन्हें कहां से मिली. एक्टर का फिल्म में डायलॉग डिलीवरी का जो अंदाज था, वह बेहद शानदार था. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्हें ना तो डायरेक्टर और ना ही किसी स्क्रिप्ट राइटर ने उन्हें इस अंदाज में डायलॉग बोलने के लिए कहा था.

दरअसल, अमजद खान के गांव में एक शख्स था, जिसके बात करने का अंदाज बहुत ही अलग था. अमजद इस शख्स के अंदाज से काफी ज्यादा प्रभावित थे. ऐसे में जब उन्हें गब्बर का रोल मिला तो उन्होंने उसी अंदाज में डायलॉग बोला और फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने उनकी खूब तारीफ की. जब फिल्म रिलीज हुई तो गब्बर का अंदाज भी शोले के साथ हिट हो गया.

अमजद खान की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने शैला खान से निकाह किया था. दोनों में उम्र का काफी फासला था और आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक समय पर शैला, अमजद खान को भैया कहकर बुलाती थीं. तब किसी तरह अमजद खान ने शैला से अपने प्यार का इजहार किया और कहा कि ‘मुझे भैया मत बोला करो.’ इसी के साथ अमजद ने शैल से ये भी कहा – ‘जल्दी से बड़ी हो जाओ, फिर मैं तुमसे शादी करूंगा.’

Firoz Khan, Firoz Khan News, Firoz Khan Hit Films, Firoz Khan Movies, Film Directed by Firoz Khan, Dharmatma, Dharmatma News, 1975 film Dharmatma, Dharmatma Budget, Dharmatma Collection, Dharmatma cast, thriller film Dharmatma, Rajesh Khanna, Rajesh Khanna News, Rajesh Khanna Films, when Firoz Khan broke Rajesh Khanna pride, Dharmatma Unknown Facts , Dharmatma intersting fact

डेनी डेंग्जोंग्पा के ‘शोले’ छोड़ने के बाद फिल्म अमजद खान के हिस्से आई थी.

अमजद से एक अभिनेत्री भी बेइंतहा प्यार करती थी. ये एक्ट्रेस ‘राजा हिंदुस्तानी’ के सॉन्ग ‘परदेसी-परदेसी’ में बंजारन के रोल में दिखीं कल्पना अय्यर थीं, जो अपने दौर की मशहूर अभिनेत्री थीं. कल्पना, अमजद से इस कदर प्यार करती थीं कि उन्होंने अभिनेता के इंतजार में कभी शादी ही नहीं की. यही नहीं, अभिनेता की मौत के बाद भी कल्पना ने शादी नहीं की.

Tags: Amjad Khan, Bollywood, Entertainment, Entertainment news.

Source link

traffictail
Author: traffictail

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बरेली। पोल पर काम करते संविदा कर्मचारी को लगा करंट, लाइनमैन शेर सिंह की मौके पर ही मौत, घंटो पोल पर लटका रहा शव, परिजनों ने लगाया विभाग पर लापरवाही का आरोप, बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र के एफसीआई गोदाम के पास की घटना, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा,

सहारा ग्रुप के सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय सहारा श्री का मुंबई मे मंगलवार देर रात निधन, लंबे समय से बीमार चल रहे थे सहारा श्री, उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल मे चल रहा था। बुधवार को उनका पार्थिव शरीर लखनऊ के सहारा शहर लाया जायेगा,जहा उन्हे अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी।

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग