September 14, 2024 10:25 pm

देश हित मे......

World Cup: ‘गुरु’ पर भारी ‘कैप्‍टन’! राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा के नाम है खास उपलब्धि

हाइलाइट्स

द्रविड़ ने वर्ल्‍डकप 1999 के लगातार दो मैचों में जड़े थे शतक
रोहित ने वर्ल्‍डकप 2019 के लगातार तीन मैचों में शतक बनाए थे
इस वर्ल्‍डकप में ‘हिटमैन’ ने पांच शतकीय पारियां खेली थीं

नई दिल्‍ली. वर्ल्‍डकप 2023 में टीम इंडिया को अपना प्रारंभिक मुकाबला,पांच बार की चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्‍टूबर को चेन्‍नई में खेलना है.टीम इंडिया की (Team India) कप्‍तानी जहां इस बार रोहित शर्मा (Rohit Sharma)के हाथ में हैं, वहीं राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम के ‘गुरु’ यानी कोच के रोल में हैं. रोहित और राहुल..दोनों का ही वर्ल्‍डकप में प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और एक खास उपलब्धि इनके नाम पर दर्ज है. ये दोनों ही वर्ल्‍डकप के दो या इससे अधिक मैचों में लगातार शतक बना चुके हैं.

राहुल द्रविड़ की बात करें तो उन्‍होंने भारत की ओर से तीन वर्ल्‍डकप खेले हैं. वे 1999, 2003 और 2007 के वर्ल्‍डकप में टीम इंडिया के सदस्‍य थे. इस दौरान उन्‍होंने वर्ल्‍डकप में 22 मैच खेलकर 61.42 के बेहतरीन औसत से 860 रन बनाए. वर्ल्‍डकप में राहुल द्रविड़ का सर्वोच्‍च स्‍कोर 145 रन है. दो शतक और छह अर्धशतक उनके नाम पर दर्ज हैं. दूसरी ओर, रोहित शर्मा अब तक दो वर्ल्‍डकप में भारत की ओर से खेले हैं. उन्‍होंने टूर्नामेंट के 17 मैचों में अब तक 65.20 के धमाकेदार औसत और 95.97 के स्‍ट्राइक रेट से 978 रन बनाए हैं. इसमें छह शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं.

5 खिलाड़ी वर्ल्ड कप में पहली बार उतरेंगे, एक के नाम 2023 में सबसे अधिक रन, क्या टूर्नामेंट में दिखा पाएंगे दम?

वर्ष 2019 में हुए पिछले वर्ल्‍डकप में तो रोहित का बल्‍ला मानो कहर बरपाने पर आमादा था.उन्‍होंने 9 मैचों में 81 के औसत और 98.33 के स्‍ट्राइक रेट से 648 रन बनाए थे. इस वर्ल्‍डकप में पांच शतक ‘हिटमैन’ के बल्‍ले से निकले थे. 2015 के वर्ल्‍डकप में रोहित ने 8 मैचों में 47.14 के औसत से 330 रन बनाए थे जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक थे.

मोर्गन ने चुने WC 2023 के ‘स्‍पेशल’ खिलाड़ी,’अपनी टीम’ पर उमड़ा प्रेम

बल्‍लेबाजी के इस प्रदर्शन के साथ ही राहुल द्रविड़ के नाम पर वर्ल्‍डकप 1999 में लगातार दो मैचों में शतक बनाने की उपलब्धि दर्ज है. उन्‍होंने केन्‍या के खिलाफ ब्रिस्‍टल में नाबाद 104 रन की पारी खेलने के बाद अगले ही मैच में श्रीलंका के खिलाफ टांटन में 145 रन बनाए थे. रोहित शर्मा ने राहुल से भी आगे निकलते हुए वर्ल्‍डकप 2019 में लगातार तीन मैचों में शतक जड़े थे. उन्‍होंने लगातार मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ 140 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 102 और बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन की पारी खेली थी.

रोहित शर्मा ने अब तक 251 वनडे मैचों में 48.85 के ओसत से 10112 रन बनाए हैं जिसमें 30 शतक शामिल हैं. वनडे में दोहरा शतक बनाना किसी भी बल्‍लेबाज की हसरत होता है, रोहित यह कारनामा तीन बार कर चुके हैं. सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा और रिकी पोंटिंग संयुक्‍त रूप से वनडे में सबसे ज्‍यादा शतक बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं.सचिन के नाम पर वनडे में सर्वाधिक 49 शतक दर्ज हैं जबकि विराट कोहली ने अब तक 47 शतक बनाए हैं. रोहित और पोंटिंग के नाम पर वनडे इंटरनेशनल में 30-30 शतक दर्ज हैं.

Tags: Cricket news, Cricket world cup, Rahul Dravid, Rohit sharma, Team india, World cup 2023

Source link

traffictail
Author: traffictail

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बरेली। पोल पर काम करते संविदा कर्मचारी को लगा करंट, लाइनमैन शेर सिंह की मौके पर ही मौत, घंटो पोल पर लटका रहा शव, परिजनों ने लगाया विभाग पर लापरवाही का आरोप, बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र के एफसीआई गोदाम के पास की घटना, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा,

सहारा ग्रुप के सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय सहारा श्री का मुंबई मे मंगलवार देर रात निधन, लंबे समय से बीमार चल रहे थे सहारा श्री, उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल मे चल रहा था। बुधवार को उनका पार्थिव शरीर लखनऊ के सहारा शहर लाया जायेगा,जहा उन्हे अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी।

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग