September 1, 2024 2:26 am

देश हित मे......

IND vs PAK: टीम इंडिया के सामने कड़ी चुनौती, पाकिस्तान 19 बार घर में दे चुका है मात, क्या बदलेगा इतिहास?

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 में जीत के साथ आगाज किया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने पहले ऑस्ट्रेलिया को फिर अफगानिस्तान को मात दी. अब भारतीय टीम 14 अक्टूबर शनिवार को पाकिस्तान से अहमदाबाद में भिड़ेगी. लेकिन मैदान का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पक्ष में है. इतना ही नहीं पाक टीम का रिकॉर्ड भारत में भी वनडे में बेहतरीन है. ऐसे में भारत को जीत के लिए जाेर लगाना होगा. बाबर आजम की अगुआई में पाकिस्तान ने भी अपने दोनों शुरुआती मैच जीत लिए हैं. पाकिस्तान ने नीदरलैंड्स और श्रीलंका को हराया है. हालांकि वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड भारत के पक्ष में हैं. दोनों के बीच अब तक 7 मैच खेले हैं और सभी में टीम इंडिया को जीत मिलेगी. ऐसे में क्या पाक टीम इस इतिहास को बदल पाएगी, यह देखना होगा.

पहले बात अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम है. यहां भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक एक ही वनडे मुकाबला खेला गया है. 2005 में हुए इस मैच में पाकिस्तान ने 300 से अधिक रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी. मैच में टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 315 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. सचिन तेंदुलकर ने 130 गेंद पर 123 रन बनाए. एमएस धोनी ने 47 तो युवराज सिंह ने नाबाद 35 रन बनाए. ऑफ स्पिनर शोएब मलिक ने 67 रन देकर 3 विकेट लिए.

मलिक और इंजमाल ने ठोका अर्धशतक
जवाब में पाकिस्तान के टॉप-5 बैटर्स ने 40 से अधिक रन बनाए. ओपनर बल्लेबाज सलमान बट ने 48 तो शाहिद अफरीदी ने 40 रन बनाए. नंबर-3 पर उतरे अब्दुल रज्जाक ने 44 रन बनाए. शोएब मलिक ने 65 तो कप्तान इंजमाम उल हक 59 गेंद पर 60 रन बनाकर नाबाद रहे. पाकिस्तान को अंतिम ओवर में जीत के लिए 3 रन बनाने थे. ओवर सचिन तेंदुलकर ने डाला. पहली 2 गेंद पर रन नहीं बने. तीसरी गेंद पर इंजमाम उल हक ने 2 रन लिया. चौथी और 5वीं गेंद पर भी रन नहीं बना. अब पाकिस्तान को एक गेंद पर जीत के लिए रन बनाने थे. इंजमाम ने चौका जड़कर रोमांचक जीत दिलाई. पाकिस्तान ने यह मैच 3 विकेट से जीता.

भारत को घर में 19 बार हराया
पाकिस्तान ने भारत में अब तक 30 वनडे के मुकाबले खेले हैं. 19 में उसे जीत मिली है. दूसरी ओर भारतीय टीम घर में पाकिस्तान को सिर्फ 11 ही वनडे में हरा सकी है. यानी रोहित शर्मा पाकिस्तान के रिकॉर्ड को देखकर थोड़ा सावधान जरूर रहेंगे. लेकिन पिछले दिनों एशिया कप 2023 में टीम इंडिया ने पाकिस्तान पर 228 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी. विराट कोहली और केएल राहुल के शतक के दम पर भारत ने पहले खेलते हुए 356 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 128 रन बनाकर पवेलियन लौट गई थी.

Ind vs Pak: टीम इंडिया को फिर बल्लेबाज दिला सकते हैं जीत, World Cup में 6 बार पाकिस्तान के गेंदबाजों को कूटा

ओवरऑल रिकॉर्ड में भी पाक भारी
भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए ओवरऑल वनडे के रिकॉर्ड को देखें, तो यहां भी पाक टीम का पलड़ा भारी है. दोनों टीमों के बीच अब तक 134 वनडे के मैच खेले गए हैं. टीम इंडिया सिर्फ 56 ही मैच जीत सकी है. पाकिस्तान ने 73 मैच जीते. 5 मैच का रिजल्ट नहीं आया. बाबर आजम की अगुआई में 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत पर 10 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की थी. वनडे और टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली पाक टीम भारत के खिलाफ जीत दर्ज करने में सफल रही थी.

Tags: India Vs Pakistan, Team india, World cup 2023

Source link

traffictail
Author: traffictail

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बरेली। पोल पर काम करते संविदा कर्मचारी को लगा करंट, लाइनमैन शेर सिंह की मौके पर ही मौत, घंटो पोल पर लटका रहा शव, परिजनों ने लगाया विभाग पर लापरवाही का आरोप, बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र के एफसीआई गोदाम के पास की घटना, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा,

सहारा ग्रुप के सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय सहारा श्री का मुंबई मे मंगलवार देर रात निधन, लंबे समय से बीमार चल रहे थे सहारा श्री, उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल मे चल रहा था। बुधवार को उनका पार्थिव शरीर लखनऊ के सहारा शहर लाया जायेगा,जहा उन्हे अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी।

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग